उत्तराखंड के वन्य जीवन और प्राकृतिक सौंदर्य को मिली राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान।

Share this -

यूँ तो पहाड़ी राज्य उत्तराखंड दुनिया भर में अपनी सुंदरता के लिए विख्यात है। इस कारण वो साल भर पर्यटकों की पहली पसंद बना रहता है। उत्तराखंड के पहाड़, यहाँ की वनस्पति और वन्य जीवन हमेशा से ही लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते है। हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड में झीलों का शहर नैनीताल, साल 2021 देश भर में पर्यटकों की पहली पसंद रहा।


अब ये राज्य अपनी सुंदरता का लोहा राष्ट्रिय स्तर पर भी मनवा चुका है। दरअसल 2021 में उत्तराखंड पर्यटन के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर तीन पुरस्कार का इकलौता हक़दार बना है। बता दिया जाए कि पर्यटन मंत्रालय द्वारा हर साल पर्यटन सर्वेक्षण और पुरस्कार कार्यक्रम में भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों को नौ श्रेणियों में अलग-अलग पुरस्कार दिए जाते है। इस साल हुए इस कार्यक्रम में उत्तराखंड ने तीन पुरस्कार अपने नाम कर लिए।


उत्तराखंड का ऋषिकेश देश का सर्वश्रेष्ठ ‘एडवेंचर डेस्टिनेशन’ बनकर उभरा है, वहीं केदारनाथ बेस्ट ‘आध्यात्मिक डेस्टिनेशन’ और जिम कॉर्बेट ने बेस्ट ‘वाइल्डलाइफ डेस्टिनेशन’ का ख़िताब अपने नाम किया है। केंद्रीय पर्यटन मंत्री द्वारा ये पुरस्कार लेते हुए उत्तराखंड के राज्य पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि, ” उत्तराखंड सरकार पर्यावरण के अनुकूल पर्यटन, कर्मचारियों और स्थानीय समुदायों के विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध रहेगी।”


यही नहीं इस से कुछ महीने पहले डब्ल्यूटीएम(WTAM) लंदन में रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवार्ड्स में, उत्तराखंड पर्यटन ने ‘सस्टेनिंग एम्प्लॉइज एंड कम्युनिटीज थ्रू द पंडेमिक’ श्रेणी में ‘वन टू वॉच’ पुरस्कार भी जीता है।
अगर उत्तराखंड की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बनी ये पहचान यूँ ही कायम रही तो वो दिन दूर नहीं जब आने वाले कुछ सालों में उत्तराखंड दुनिया के पर्यटन स्थलों में अपनी एक अमिट छाप छोड़ जाएगा

2 Comments

Add Yours

Leave a Reply

Your email address will not be published.