महिला सशक्तिकरण की मिसाल बनी रानीबाग की प्रीती रिंवी, “बुआ जी मशरुम” से कमाया नाम|

Share this -

अगर कुछ अच्छा करने का जुनून हो, प्रेम से भरा जज़्बा हो और परोपकार के लिए हौसला हों, आत्मीयता के साथ आगे बढ़ने की पवित्र भावना हो तो ईश्वर किसी ना किसी रूप में अवश्य हमारे साथ होते हैं और बंद दिखलाई पड़ते दरवाजे भी अपने आप खुलते चले जाते हैं।”

उपर्युक्त कथन को शत प्रतिशत व्यक्त करती है  प्रीती रिंवी की एक बेहतरीन पहल – बुआ जी मशरूम कंपनी। यह उत्तराखंड में हल्द्वानी के एक छोटे से गांव रानीबाग में स्थित है। इस कंपनी की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य गांव की जरूरतमंद महिलाओं के लिए रोजगार उपलब्ध कराना तथा उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन देना है क्योंकि गांव की महिलाएं घर से दूर जंगल इलाकों में मेहनत मजदूरी कर रही थी, लोगों के घरों में काम कर रही थी और लॉकडाउन के कारण उनकी आजीविका के यह साधन भी बंद हो गए थे। उसी दौरान प्रीती रिंवी को उनके छोटे भाई विकास रिन्वी, बड़े भाई अमित रिन्वी ने भरपूर सहयोग और दिशा निर्देश दिया, जिससे उन्होंने मशरूम फार्मिंग की ट्रेनिंग लेकर दोनों भाइयों के साथ मिलकर बुआ जी मशरूम कंपनी की नींव रखी।

गांव के लोगों को आत्मनिर्भर बनाता और रोजगार का बेहतरीन अवसर देती बुआ जी मशरूम कंपनी कईं सारे उत्पाद तैयार  करती है, जिसमें ओयस्टर मशरूम, बटन मशरूम, सिल में पिसा नमक, डाइट नमकीन,  अचार, पापड़, मूंग बड़ी, ड्राई ओयस्टर मशरूम, , एपढ़ का सामान के साथ साथ और भी कईं उत्पाद है। जो कि पूरी तरह से अच्छी सेहत को ध्यान में रखकर और शुद्ध सामग्रियों के साथ बनाएं जाते हैं। बुआ जी मशरूम कंपनी का मकसद गांव की महिलाओं को रोजगार देने के साथ ही सभी जन तक शुद्ध, बेहतरीन सामग्री पहुंचा रही है। साथ ही गांव में लोग अच्छा रोजगार पा सके, जंगलों में थोड़े से पैसों के लिए जान जोखिम में डालती महिलाओं को उनके इस कठिन परिश्रम से राहत मिल सके इसके लिए भी बुआ जी मशरूम कंपनी हरसंभव प्रयासरत है। अब तक के प्रयासों में बुआ जी मशरूम कंपनी के उत्पादों को काफ़ी पसंद किया जा रहा है।

 बुआ जी मशरूम कंपनी में 15 से 20 कर्मचारी कार्यरत है जिसमें  अधिकतर महिलाएं हैं। बुआ जी मशरूम कंपनी उत्पादों में असली गुणवत्ता देकर अपने उपभोक्ता का ख्याल रखती है और साथ ही साथ कईं घरों को जीवन यापन करने की रोशनी भी प्रदान कर रही है।

महिला सशक्तिकरण की सुंदर पहल के साथ बुआ जी मशरूम कंपनी ने महिलाओं को मशरूम की खेती करने और खाद्य पदार्थ बनाने की पूरी ट्रेनिंग दी। जिससे पहाड़ी इलाकों के लोगों को घर पर ही रोजगार मिला और मेहनत करके जंगलों  से लकड़ियां, पत्तियों कंद मूल बेचकर अपना गुज़ारा करती महिलाओं को भी आय का अच्छा साधन मिल पाया।

रिनवि परिवार की इस सुंदर पहल से बुआ जी मशरूम कंपनी के उत्पाद अमेजन और कईं दूसरे प्लेटफॉर्म से देश के अलग-अलग हिस्सों में सुरक्षित पहुंच रहे हैं। आप भी एक बार अवश्य उपयोग करके ज़रूर देखें। गुणवत्ता, शुद्धता, पौष्टिकता से भरपूर बुआ जी कंपनी के उत्पाद आपकी आवश्यकता के साथ आपके दिलों तक भी गहराई से उतरेंगे।

3 Comments

Add Yours

Leave a Reply

Your email address will not be published.